बुधवार, 29 जनवरी 2014

हिंदी विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने कुलपति विभूति नारायण राय को दी विदाई



महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय के कुलपति विभूति नारायण राय को 28 जनवरी को विश्‍वविद्यालय परिवार की ओर से प्रशासनिक भवन में आयोजित एक समारोह में विदाई दी गयी। समारोह में कुलपति राय ने अपने कार्यकारी कुलपति के रूप में विश्‍ववि़द्यालय के वरिष्‍ठ प्रोफेसर मनोज कुमार को कार्यभार सौंपा। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. कैलाश खामरे, श्रीमती पद्मा राय, साहित्‍य विद्यापीठ के अधिष्‍ठाता प्रो. सूरज पालीवाल, नाट्यकला एवं फिल्‍म अध्‍ययन विभाग के अध्यक्ष प्रो. सुरेश शर्मा, शिक्षकेतर कर्मचारी संघ के अध्‍यक्ष विजयपाल पाण्‍डेय मंचासीन थे। समारोह में कुलसचिव डॉ. खामरे द्वारा कुलपति राय तथा पद्मा राय का पुष्‍पगुच्‍छ, शॉल एवं स्‍मृतिचिन्‍ह प्रदान कर सम्‍मान किया गया।
    
  समारोह से पूर्व कुलपति राय के पांच वर्ष 3 महीने के कार्यकाल के विकास कार्यों पर बनी ‘युगन युगन हम योगी’ नामक फिल्‍म का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान कुलपति राय ने अपने कार्यकाल के बारे में कहा कि पिछले पांच वर्षों में विश्‍वविद्यालय का विकास तेज गति से हुआ है। अनेक प्रकार की भौगोलिक कठिनाईयों के बावजूद सभी के सहयोग से विश्‍वविद्यालय विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है। उन्‍होंने कहा कि वर्धा शब्‍दकोश और समाज विज्ञान विश्‍वकोश हमारी खास उपलब्धि रही है। हमने ज्ञान के उत्‍पादन की कोशिश करते हुए विश्‍वविद्यालय को आवासीय बनाया। विदेशी विश्‍वविद्यालयों के साथ हमने समन्‍वयक की भूमिका लेकर एक बड़ा काम किया है।
      भविष्‍य की योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि समाज विज्ञान के विषयों पर अधिक ध्‍यान देना चाहिए। मेडिकल, इंजीनियरिंग और कानून जैसे विषय यहां हिंदी में पढाए  जाने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि मैं यहां से जाकर नेक्‍स्‍ट इंनिंग शुरू करूंगा और साम्‍प्रदायिकता जैसे विषयों पर लिखूंगा। शिक्षकों और छात्रों को अपनी मेहनत और लगन से शिक्षा के स्‍तर को ऊंचा उठाना चाहिए ताकि हम शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक अग्रसर हो सके। इस अवसर पर प्रो. सूरज पालीवाल, प्रो. मनोज कुमार और कुलसचिव डॉ. कैलाश खामरे ने भी कुलपति राय के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों की सराहना की। समारोह का संचालन प्रो. सुरेश शर्मा ने किया तथा धन्‍यवाद ज्ञापन जनसंपर्क अधिकारी बी. एस. मिरगे ने किया। इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय के वित्‍ताधिकारी संजय गवई, उपकुलसचिव पी. एस. सिंह, कादर नवाज खान समेत वरिष्‍ठ अध्‍यापक, अधिकारी, कर्मी एवं छात्र बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें